Home ट्रेंडिंग 25 मई से हवाई जहाज उड़ने लगेगें :लेकिन पहले कुछ नियम कानून जान लीजिए!

25 मई से हवाई जहाज उड़ने लगेगें :लेकिन पहले कुछ नियम कानून जान लीजिए!

19 second read
0
0
101

25 मई से भारत के आसमान पर घरेलू फ्लाइट्स की उड़ान शुरू हो जाएगी। अब पिछले 2 महीने से यहां वहां फंसे लोगों के लिए ये एक बड़ी राहत की खबर हैक्योंकि अब वो उड़कर जहां जाना चाहें वहां जा सकते हैं। लेकिन हवाई सफर करने से पहले कुछ नए नियमों को जानना बेहद जरूरी है।

जी हां, हवाई सफर में कोरोना को देखते हुए कुछ नए नियम बनाए गए हैं और वो इस तरह हैं –

पहला नियम : अधिकतम 4 घंटे पहले और कम से कम 2 घंटे पहले पहुंचे एयरपोर्ट यात्रियों को विमान डिपार्चर के दो घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचने को कहा गया है. टर्मिनल के अंदर वही लोग घुस सकते हैं जिनकी फ्लाइट अगले चार घंटों में हो.

Image Source..World Economic forum

दसरा नियम : ग्लब्स और मास्क है सबसे जरूरीएयरपोर्ट टर्मिनल में दाखिल होने से पहले सभी यात्रियों के लिए ग्लंब्स और मास्कर जैसे सुरक्षा किट पहनना अनिवार्य होगा।

तीसरा नियम : हर यात्री के मोबाइल में होना चाहिए आरोग्य सेतु सभी यात्रियों के लिए उनके मोबाइल में आरोग्य सेतु APP का INSTALL होना जरूरी है। एंट्री के समय गेट पर CISF या एयरपोर्ट स्टाफ इस बात की पुष्टि करेंगे, तभी एंट्री मिल सकेगी. हालांकि 14 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए इस नियम में छूट दी गई है।

चौथा नियम : एयरपोर्ट पर एंट्री से पहले होगी THERMAL SCREENING जी हां, जिन शहरों से भी हवाई सेवाएं शुरू हो रही हैं उन सभी शहरों को निर्देश दिए गए हैं कि वो एयरपोर्ट टर्मिनल से ठीक पहले थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था बनाएं। थर्मल स्क्रीनिंग में पास होने पर ही यात्रियों को टर्मिनल के भीतर प्रवेश मिलेगा।

Image Source..Financial Times

पांचवा नियम : एयरपोर्ट पर की जाएगी INDIVIDUAL MARKING इसके अलावा एयरपोर्ट पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए इंडीविजुअल मार्किंग के इंतजाम भी किए गए हैं। सभी यात्रियों को निर्देश है कि वो मार्किंग के नियमों का पालन करते हुए ही चलें ताकि वो बेकार में किसी दूसरे यात्री के ज्यादा करीब ना पहुंच जाएं। एयरपोर्ट अथॉरिटी की तरफ से इस पर सख्त नजर ऱखी जाएगी और पालन न करने वालों पर एक्शन भी हो सकता है।

Image Source..The Financial Express

जाहिर तौर फ्लाइट में सफर की सुविधा अपने अपने घरों से दूर लोगों के लिए एक बड़ी राहत की खबर है लेकिन अब बदले नियमों के तहत हवाई जहाज में उड़ने का अंदाज भी पहले के मुकाबले काफी बदल जाएगा।

Load More Related Articles
Load More By Lavanya Joshi
Load More In ट्रेंडिंग

Check Also

देश में मरते गरीब और पुलवामा ब्लास्ट : देशभक्त सरकार के सामने परेशानियां !

वैसे इस देश केदेशद्रोहियों का वाकईकुछ हो नहीं सकता। वो तो भला हो इस देश की देशभक्त सरकार क…