Home ट्रेंडिंग शुक्र है हिन्दुस्तान में हो… इन देशों में होते तो ऐसा चालान कटता कि नानी याद आ जाती ! ( एक बार रेट जरूर देख लो )

शुक्र है हिन्दुस्तान में हो… इन देशों में होते तो ऐसा चालान कटता कि नानी याद आ जाती ! ( एक बार रेट जरूर देख लो )

28 second read
0
0
278

हिन्दुस्तानियों पर एक पुरानी अंग्रेजी वाली कहावत एकदम फिट बैठती है – ” RULES ARE MEANT TO BE BROKEN” यानि की नियम बनाए ही जाते है तोड़ने के लिए। अब हम भारत के नागरिग कोई और नियम मानें या ना मानें लेकिन ये नियम तोड़ने वाला नियम जरूर मानते हैं।

फिलहाल नए Traffic Rules को ही ले लीजिए। खूब बात चल रही है कि भई इतना बढ़ा दिया है चालान, क्या कर्जा लेकर चालान भरें ? सोशल मीडिया पर भी चालान की बढ़ी हुई दरों को लेकर खूब बवाल मच रहा है.. नए नए JOKE CRACK किए जा रहे हैं। लेकिन जनाब खुद को खुशकिस्मत मानिए कि यहां पैदा हुए हो। कहीं उन देशों में जनम करम हुआ होता जिनके बारे में हम आपको अभी बताने जा रहे हैं तो चालान के नाम पर ही सुसाइड करने का मन करने लगता !

मन करता कि जैसे ही कोई चालान काटे इस भाई की तरह अंतर्ध्यान हो जाएं !

आइए अब आपको आगे ये अहसास कराते हैं कि अब भी कितनी मौज में हैं आप। पढ़िए भारत के बाहर के कुछ देशों का हाल जहां ट्रैफिक नियम तोड़ने की सजा सुनकर आप दांतो तले उंगली दबा देंगे।

1. सिंगापुर है सबसे सख्त-

सिंगापुर में तो आपकी एक महीने की नहीं पूरे साल की सैलरी एक बार में चली जा सकती है। सिर्फ सिग्नल तोड़ने पर यहां 25,877 रूपये की चपत लगती है। तो वहीं Drink & Drive करने पर 2,58,771 रूपए का चालान है। और सुनिए अगर घर से निकलते वक्त ड्राइविंग लाइसेंस ले जाना भूल गए हैं तो फिर आप खुद को फटेहाल ही समझिए क्योंकि सिंगापुर पुलिस ने आपको पकड़ लिया तो बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर आपसे 5,17,543 रूपए लिए बिना नहीं मानेगी। जी हां लगभग सवा पांच लाख रूपए !

कस्सम से.. मन करेगा कि इससे बढ़िया साइकिल चला लें 😉

2.  जापान का जुर्माना सुन निकल जाएगी जान !

जी हां, अगर सिंगापुर का जुर्माना देखकर हार्ट अटैक आने को हुआ है तो फिर जापान के ट्रैफिक वाला जुरमाना भी जान निकालने के लिए काफी है। जापान में
सिगनल तोड़ने पर 6,094 रूपए
ओवर स्पीडिंग के लिए 23,699 रूपए
Drink & Drive के लिए 6,77,115 रूपए  

और Driving license न होने की सूरत में 2,03132 रूपए का चालान कटता है।

3. हांगकांग का हाल भी फटेहाल बना देगा !

हांगकांग वैसे तो छोटा सा देश है लेकिन इसके ट्रैफिक नियम और चालान के रेट एकदम रईसों वाले हैं। हांगकांग में
सिगनल तोड़ने पर 5,505 रूपए
Drink and Drive करने पर 2,29,376 रूपए लगते है।
हां यहां बिना ड्राइविंग लाइसेंसे के निकले तो 91,750 रूपए का करारा जुरमाना देने के लिए तैयार रहिए।

4.  इंग्लैंड में कितनी जेब कटेगी ये भी जान लो

UK  यानि की इंग्लैंड में सिग्नल रूल्स को तोड़ने वालों के खिलाफ 8,577 रुपय का जुर्माना है । Drink & Drive करते हुए पकड़े जाने पर 2,16,929 रूपए की चपत आपकी जेब पर लगेगी। Driving license न होने पर 86,671 रूपय का चालान कटवाना पड़ेगा।

5. जर्मनी में ट्रैफिक रूल्स तोड़ने की कीमत भी जान लीजिए

जर्मनी में अगर आप सिगनल तोड़ते है तो यहां 7101 रूपए की पेनल्टी चुकानी पड़ेगी। जर्मनी में अगर दारू पीकर गाड़ी चलाते हुए पकड़े गए तो पूरे 1,18,359 रूपए का चालान आपसे वसूला जाएगा और हां, बिना Driving license के यहां पकड़े गए तो हैरान करने वाली सजा है इनकी। अरे यार… ये लोग तो इस पर 1 रूपए का भी जुर्माना नहीं लेते !

चलिए तो इन लाख – डेढ़ लाख के ट्रैफिक जुर्मानों के बारे में जानने के बाद अब थोड़ी राहत महसूस कर रहे हैं ना आप ? लग रहा है ना कि हां यार, जुर्माना बढ़ाया तो है लेकिन फिर भी “रहमदिली” से ही बढ़ाया है 🙂

Load More Related Articles
Load More By Rashmi Saxena
Load More In ट्रेंडिंग

Check Also

अरे वाह! रिंकू भाभी ने दी खुशखबरी, जल्द पकड़ सकती है कपिल का हाथ!

जी हां, रिंकू भाभी ने अपने चाहनेवालों को खुशखबरी देने की तैयारी कर ली है। जल्द ही वो कपिल …