Home ट्रेंडिंग केंद्र सरकार ने झाड़े हाथ : LOCKDOWN 4 में अपना अपमा संभालो राज्य सरकार !

केंद्र सरकार ने झाड़े हाथ : LOCKDOWN 4 में अपना अपमा संभालो राज्य सरकार !

14 second read
0
0
166

18 मई से LOCKDOWN 4 शुरू हो चुका है। अगले 2 हफ्तों तक अब इसका मजा लीजिए। लेकिन इस चौथे वाले लॉकडाउन को लेकर ये भी कहा जा रहा है कि इस लॉकडाउन में केंद्र सरकार ने अब गेंद राज्यों के पाले में डाल दी है। कुल मिलाकर कहानी ये है कि अब हर राज्य सरकार को अपने अपने हिसाब से हालात संभालने की जिम्मेदारी दे दी गई है।

जहां एक तरफ मजदूरों के विस्थापन के सवाल पर केंद्र सरकार बुरी तरह फ्लॉप रही है, वहीं अब लॉकडाउन ढीले होने के बाद राज्य सरकारों की जिम्मेदारी भी काफी ज्यादा बढ़ गई है। तो ऐसे में क्या हैं इन नए नियमों की 5 मोटी बातें क्या हैं.. जरा एक बार आप भी समझ लीजिए –

Image Source..The Financial Express

पहली बात : खुद बनाओ अपने ZONE

अब राज्य सरकारें तय करेंगी कि प्रदेश में रेड, ऑरेंज और ग्रीन ज़ोन कौन-सा है. इसी के साथ बफर ज़ोन और कंटेनमेंट ज़ोन भी तय किया जाएगा. राज्य सरकारें ये फैसले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ मिलकर करेंगी.

दूसरी बात : खुल गई फिल्पकार्ट और अमेजन की दुकानें

जी हां, कंटेनमेंट ज़ोन को छोड़कर अब देश के हर इलाके में ई-कॉमर्स वेबसाइट्स को होम डिलीवरी की छूट दे दी गई है। पहले ये छूट सिर्फ जरूरी सामान के लिए थी, लेकिन अब गैर जरूरी सामान भी डिलीवर हो सकेगा। इसके अलावा रेस्तरां, ऑनलाइन फूड साइट और ऐप से भी खाना डिलीवर हो सकेगा।

तीसरी बात : खोल दो बाजार, करो बिजनेस !

राज्य सरकारों को पूरी तरह कारोबार खोलने का OPTION दिया गया है। लेकिन ये जिम्मेदारी राज्य सरकार ही छोड़ दी गई है कि वो तय करें कि उन्हें कौन-सी दुकानें खोलनी हैं और दुकान खोलने के क्या नियम हो सकते हैं। यानी आर्थिक गतिविधि को पूरी तरह से खोला जा रहा है।

चौथी बात : एक राज्य से दूसरे राज्य के लिए खुली बस

जी हां, पिछले इंटरस्टेट बस सर्विस अब खोल देने का फैसला ले लिया गया है। लेकिन दोनों राज्यों के बीच बस कैसे चले इसके लिए उनके बीच सहमति होना जरूरी है। इसके अलावा प्राइवेट वाहन भी एक राज्य से दूसरे राज्य जा सकेंगे लेकिन, सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, दोनों राज्यों की हेल्थ एडवाइज़री का पालन करना भी जरूरी है।

पांचवी बात : पान गुटखा बिकेगा, लेकिन थूके तो गए काम से !

CONTAINMENT ZONE को छोड़कर पान, गुटखा, और तंबाकू सिगरेट की दुकानों को खोलने की इजाजत दे दी गई है। लेकिन, सड़क पर थूकना या गंदगी फैलाना पूरी तरह से मना है. ऐसा करने पर जुर्माना लग सकता है।

Load More Related Articles
Load More By Lavanya Joshi
Load More In ट्रेंडिंग

Check Also

KBC में 1 करोड़ जीतने वाले इस नन्हे बच्चे ने फिर से कमाल कर दिया है

आज से 19 साल पहले इस देश में एक करिश्मा हुआ था जब सिर्फ 14 साल के इस बच्चे ने KBC में 1 कर…