Home ट्रेंडिंग चीन ने कोरोना में फंसे भारत के साथ सबसे बड़ी मक्कारी का खेल शुरू किया है!

चीन ने कोरोना में फंसे भारत के साथ सबसे बड़ी मक्कारी का खेल शुरू किया है!

19 second read
0
0
105

कोरोना से भारी मुश्किल में फंसे भारत के साथ चीन ने सबसे बड़ी बदमाशी शुरू कर दी है।
ऐसी बदमाशी जिसे सुनकर आपका खून खौल जाएगा। दरअसल चीन इस वक्त भारत की कोरोना मजबूरी का फायदा उठाकर उसपर आर्थिक कब्जा जमाने की कोशिश में लगा है।
जी हां, चीन भारत को आर्थिक गुलाम बनाने की तरफ बढ़ रहा है और साजिश के इस जाल में उसने भारत को ऐसा फंसाया है कि चारों तरफ मुश्किल ही मुश्किल नजर आ रही है।

दरअसल हुआ क्या है, ये समझने के लिए आपको भारत में पिछले 25 – 30 दिनों में हुए घटनाक्रम को भी समझना होगा। लॉकडाउन के बाद से ही भारत की कई कंपनियां आर्थिक रूप से कमजोर हुई हैं और शेयर बाजार में उनकी कमजोरी का फायदा उठाकर चीन की कंपनियां धड़ाधड़ उनके शेयर्स खरीद रही हैं। अभी कुछ दिन पहले ही आपने भारत के सबसे बड़े बैंक HDFC में चीन द्वारा शेयर खऱीदे जाने की बात सुनी होगी।

image source..The policy Times

सिर्फ HDFC बैंक ही नहीं, चीन की नजर भारत की और भी कई दूसरी बड़ी कंपनियों में सेंधमारी की है। लिहाजा चीन की इसी गंदी साजिश को समझते हुए भारत सरकार ने देश में FDI के नियम कड़े कर दिए हैं।FDI के नए नियमों के तहत, अब भारत की सीमा से जुड़े किसी भी देश के नागरिक या कंपनी को निवेश से पहले सरकार की मंजूरी लेनी होगी। अब तक सिर्फ पाकिस्तान और बांग्लादेश के नागरिकों और कंपनियों को ही मंजूरी की जरूरत होती थी लेकिन चीन की चाल को देखते हुए भारत ने चीन को भी इस लिस्ट में शामिल कर दिया। बस इसी बात से अब चीन भड़क उठा है।

चीन ने कहा है कि अगर भारत ने उनके लिए FDI में ढील नहीं दी तो वो भारत को की जाने वाली मेडिकल सप्लाई बैन कर देगा। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने इशारों इशारों में भारत को धमकी दी है। इस अखबार ने लिखा है कि भारत मेडिकल सप्लाई के लिए काफी हद तक चीन पर निर्भर है और FDI को रोकने की कोशिश इस संकट की घड़ी में भारत के लिए मेडिकल सप्लाई में और मुश्किल खड़ी कर देगी।

image source..Business standard

अब सोचिए ये कितनी बड़ी और स्वार्थी धमकी है ?जैसा कि सब जानते हैं कि फिलहाल रैपिड टेस्टिंग किट से लेकर काफी और मेडिकल सप्लाई को लेकर भारत फिलहाल चीन पर निर्भर है और चीन इसी का फायदा उठाकर भारत को धमकी दे रहा है।आपको बता दें कि चीन की ये चाल सिर्फ भारत के साथ ही नहीं है। चीन दुनिया के दूसरे देशों में भी कारोबार पर कब्जा जमाने की ऐसी ही घटिया कोशिशें कर रहा है।

image source..DreamsTime.com

चीनी कंपनियों को रोकने के लिए कई अन्य देश भी अपने यहां पर पहले ही एफडीआई के नियमों को कड़ा कर चुके हैं।लेकिन भारत के लिए स्थिति ज्यादा गंभीर है। भारत चीन का पड़ोसी भी है और फिलहाल कोरोना को लेकर चीन पर MEDICALLY DEPENDENT भी है। ऐसे में चीन की साजिशों से बचते हुए इस मुश्किल वक्त को निकालना ही भारत के लिए सूबसे बड़ी चुनौती है।

Load More Related Articles
Load More By Lavanya Joshi
Load More In ट्रेंडिंग

Check Also

क्या चीन भारत के साथ छिप छिप कर युद्ध की तैयारी में लगा है ?

क्या भारत की सीमाओं पर चीनजंग की तैयारी कर रहा है ?क्या चीन अपने खतरनाक इरादों के साथ बदमा…