Home ट्रेंडिंग सरकार को मज़दूरों से रेल किराया वसूलने में जरा सी भी शर्म नहीं आती ?

सरकार को मज़दूरों से रेल किराया वसूलने में जरा सी भी शर्म नहीं आती ?

11 second read
0
0
149

पिछले कुछ दिनों में रेल के जरिए मज़दूरों को एक राज्य से दूसरे राज्य में भेजे जाने का सिलसिला शुरू हुआ है। लेकिन अब रेल में मज़दूरों से किराया वसूलने का जो खुलासा हुआ है उसे लेकर हर तरफ थू थू हो रही है।

केंद्र सरकार अपनी अलग सफाई पेश कर रही है। राज्य सरकारें अलग ही अपना दामने बचाने की बात कह रही हैं। बीच में रेल ने हर उस मजदूर का खून चूस कर उससे किराया वसूला है जो लॉकडाउन के बाद भूखों मरने के कगार पर था। लेकिन जब इससे जुड़े जो खुलासे सामने आ रहे हैं तो लोग सरकारों पर थू थू कर रहे हैं। आरोप प्रत्यारोप का दौर शुरू हो चुका है लेकिन उसके बीच सच्चाई ये भी है कि रेल के जरिए केंद्र सरकार ने मजदूरों से किराया वसूला है। वाकई ये स्थिति शर्मनाक है।

Image Source..Kalinga Tv

पहले तो सरकार मजदूरों को LCOKDOWN में बंद कर देती है। उनके काम धंधे पर ब्रेक लग जाता है। मजदूर दाने दाने को मोहताज हो जाते हैं। फिर भी उन्हें 40 दिन तक जानवरों की तरह बंद कर के रखा जाता है और फिर 40 दिन के बाद जब उन्हें घर भेजने के नाम पर ट्रेन चलाई जाती है तो फिर उनसे टिकट का किराया वसूला जाता है ?टिकट किराए के सवाल पर मोदी सरकार बुरी तरह फंस चुकी है।

अब खाल बचाने के लिए कहा जा रहा है टिकट का कुछ खर्चा राज्य सरकारों को वहन करना चाहिए। सीधा सवाल ये है कि टिकट का खर्चा कौन वहन करता है और कौन नहीं, ये सरकारों को आपस में निपटना चाहिए। ऐसे वक्त में भी अगर आप मजदूरों की जेब से 1 रूपया भी निकालते हैं तो आपसे बड़ा खूनचूस कोई नहीं है।

Image Source..Al jazeera

दूसरा सवाल ये कि 40 दिनों के लॉकडाउन के बावजूद अगर इतने वक्त में मजदूरों के लिए कोई स्ट्रैटजी तक नहीं बना पाए तो फिर आपसे बेशर्म कोई सरकार नहीं है !लड़ाकू जहाज और हेलीकॉप्टर से इस देश में फूल बरसाने का काम हो सकता है तो जवाब दीजिए कि जनता के उसी टैक्स के पैसे से क्या आप मजदूरों को इज्जत के साथ उनके घर नहीं भेज सकते ?

क्या जिन हेलीकॉप्टर और लड़ाकू विमानों से फूल बरसाए गए उसका खर्चा नेताओं ने और सरकारों ने अपने निजी अकाउंट से निकालकर दिया था ? जाहिर तौर पर वो भी टैक्स का पैसा था जिसे सरकार ने अपने तरीके से इस्तेमाल किया है।

Load More Related Articles
Load More By Lavanya Joshi
Load More In ट्रेंडिंग

Check Also

KBC में 1 करोड़ जीतने वाले इस नन्हे बच्चे ने फिर से कमाल कर दिया है

आज से 19 साल पहले इस देश में एक करिश्मा हुआ था जब सिर्फ 14 साल के इस बच्चे ने KBC में 1 कर…