Home ट्रेंडिंग सबको इंतजार है 3 मई का : लेकिन गृह मंत्रालय क्या सोच रहा है ?

सबको इंतजार है 3 मई का : लेकिन गृह मंत्रालय क्या सोच रहा है ?

24 second read
0
0
121

3 मई – वो तारीख, जिसका हर हिन्दुस्तानी बेसब्री से इंतजार कर रहा है !क्योंकि हर किसी को इंतजार और उम्मीद है कि इस दिन नरेंद्र मोदी की सरकार जादू की कोई ऐसी छड़ी चलाएगी कि सबको 40 दिन की कैद से आजादी मिल जाएगी।लेकिन 3 मई से क्या क्या होने वाला है ? कितनी छूट मिलने वाली है ? मिलने वाली भी है या नहीं ? इन तमाम सवालों पर गृह मंत्रालय और सरकार में घुसे पड़े सूत्रों के हवाले से क्या खबरें सामने आ रही हैं, ये आपको हम बताते हैं।

तो शुरूआत में ही सुनिए सबसे बड़ी खुशखबरी !
गृह मंत्रालय की हर धड़कन पर नज़र रखने वाले सूत्रों का दावा है कि 4 मई से LOCKDOWN खत्म हो जाएगा, यानि नागरिकों को उनके घर से निकलने की आजादी रहेगी, लेकिन इसमें एक बहुत बड़ा TWIST रहेगा। 3 मई के बाद भी INTER STATE और INTER DISTRICT LOCKDOWN जारी रहेगा यानि लोग एक राज्य से दूसरे राज्य और एक जिले से दूसरे जिले में सफर नहीं कर पाएंगे।

जिन्हें सफर करना होगा उनके लिए LOCAL ADMINISTRATION से स्पेशल पास जारी किए जाएंगे। हां, अपने अपने जिलों और शहरों में लोगों को घर से बाहर निकलने की छूट दी जाएगी लेकिन उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग के सारे नियमों का पालन करना होगा।

Image source..Walpaperflare.com

LOCAL BUSINESS यानि सारे लोकल स्तर पर सारे काम धंधे शुरू किए जा सकेंगे।
लेकिन कुछ बिजनेस जैसे कि सिनेमा हॉल, मॉल्स, गेमिंग जोन, रेस्टोरेंट वगैरह को अभी शुरूआत करने की अनुमति नहीं दी जाएगी ।अब एक और बड़ा सवाल !सब ये जानना चाहते हैं कि
क्या 4 मई से रेलगाड़ियां और हवाई जहाज़ चलने लगेंगे ?

तो गृह मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के मुताबिक इस सवाल का जवाब थोड़ा दिल दुखाने वाला है। कहा जा रहा है कि रेलगाड़ी और हवाई जहाज अभी फिलहाल नहीं चलेंगे, क्योंकि इससे INTER STATE या INTER DISTRICT LEVAL पर कोरोना फैलने का खतरा हो सकता है। सरकार 4 मई के बाद हालातों को देखते हुए सबसे पहले हवाईजहाज से सफर की अनुमति देगी इस दौरान सफर करने वालों को CORONA के QUICK RAPID TEST से गुजारे जाने की भी खबर है।

रेल यात्रियों के लिए थोड़ी बुरी खबर ये है कि तमाम रेलगाड़ियों को एक झटके में नहीं खोला जाएगा। 4 मई के बाद हालातों को देखते हुए धीरे धीरे रेल यात्री रेल के रूट एक एक कर शुरू किए जाएंगे 4 मई के बाद का वक्त पूरे भारत के लिए निर्णायक है।

image source..ajj tak

क्योंकि इससे ज्यादा लॉकडाउन को बढाया जाना नामुमकिन है। लोगों को उनके घरों से बाहर निकलने और दफ्तर जाने की अनुमति देकर सरकार उन्हें राहत का पहला झोंका देगी लेकिन ये मान कर चलिए कि पहले वाला पुराना इंडिया वापिस लौटने में अभी 6 से 8 महीने का वक्त लौट सकता है
CRAZYFEED की रिपोर्ट

Load More Related Articles
Load More By Lavanya Joshi
Load More In ट्रेंडिंग

Check Also

देश में मरते गरीब और पुलवामा ब्लास्ट : देशभक्त सरकार के सामने परेशानियां !

वैसे इस देश केदेशद्रोहियों का वाकईकुछ हो नहीं सकता। वो तो भला हो इस देश की देशभक्त सरकार क…