Home ट्रेंडिंग जिस APP का पीएम ने इतना गुणगान किया, एक HACKER ने 50 मिनट में उसकी पोल खोल दी

जिस APP का पीएम ने इतना गुणगान किया, एक HACKER ने 50 मिनट में उसकी पोल खोल दी

1 min read
0
0
715

लॉकडाउन का एलान करते वक्त पीएम मोदी बार बार एक APP का नाम लेते थे। इस एप का नाम था – आरोग्य सेतु एप। भारत की कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सरकार की तरफ से इस APP को सुरक्षा घेरा बताया जा रहा था। कहा जा रहा था कि APP को अपने मोबाइल में INSTALL कर लो फिर कोरोना वायरस से खुद को भी बचा पाओगे और दूसरों को भी।

अब देश के प्रधानमंत्री साहब एक APP के बारे में इतना कुछ कह रहे थे तो लोगों ने भी धड़ाधड़ इसे अपने मोबाइल में INSTALL करना शुरू कर दिया। और तो और हमारे नोएडा में तो अधिकारी इतने ज्यादा उत्साहित हो गए कि उन्होंने कह दिया कि जिसके स्मार्ट फोन में ये APP नहीं मिलेगा, पुलिस उस पर केस दर्ज कर के कानूनी कार्रवाई भी कर सकती है। लेकिन 5 मई की रात एक HACKER ने इस APP पर एक बड़ा सनसनीखेज़ दावा किया। इस HACKER का नाम है – इलियट एल्डरसन। इलियट ने अपने ट्वीट में आरोग्य सेतु APP को TAG करते हुए साफ साफ लिखा कि

“9 करोड़ भारतीयों की प्राइवेसी ख़तरे में है। आपके एप में एक सिक्योरिटी संकट है। क्या आप मुझे प्राइवेट में संपर्क करेंगे ?”

इलियट का वो ट्वीट जिसने सबके कान खड़े कर दिए

आपको बता दें कि इलियट एल्डरसन कोई यूं ही सड़कछाप मामूली हैकर नहीं है। इलियट के नाम से ट्विटर हैंडल चलाने वाले इस शख्स को HACKING की दुनिया का सुपरस्टार माना जाता है। इलियट का ये ट्वीटर हैंडल पहली बार सुर्खियों में तब आया था जब इसने भारत के आधार नंबरों पर बहुत बड़ा सवाल खड़ा कर दिया था।

सिस्टम्स HACK करने के मामले में ये शख्स इतना तेज है कि दुनिया की बड़ी बड़ी साइबर एजेंसियां इससे थर थर कांपती हैं। अब हुआ ये कि ये ट्वीट करने के थोड़ी ही देर बाद इलियट ने एक और धमकी दे डाली –

इलियट ने दूसरा ट्वीट करते हुए लिखा –

“ मैं इस बात को और साफ कर देना चाहता हूं कि 9 करोड़ लोगों का मेडिकल डाटा यूं इस तरह डालना ठीक नहीं है। मैं इस बात का इंतजार कर रहा हूं कि वो इस खामी को ठीक करेंगे वर्ना मैं इसे सबसे सामने उजागर कर दूंगा। मेरे पास ज्यादा वक्त और धैर्य नहीं है”

साफ तौर पर ये इलियट की भारतीय एजेंसियों को चेतावनी थी। इस ट्वीट के थोड़ी ही देर बाद इलियट ने एक और ट्वीट किया। और इस ट्वीट में इलियट ने ये बताया कि उसके आखिरी ट्वीट के 49 मिनट बाद दो अलग अलग भारतीय एजेंसियों – नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर और इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ने उससे संपर्क किया और उसने एप की खामी उन्हें बता दी है।

अब इलियट ने भले ही एप की खामी भारतीय एजेंसियों को बता दी हो और अब एजेंसियां उसे दुरूस्त भी कर लें लेकिन इलियट ने अपने कारनामे से भारत में राजनीति को भी हवा दे दी है।

दरअसल इलियट ने अपने पहले ट्वीट में ही राहुल गांधी को भी TAG कर दिया था। आपको बता दें कि राहुल गांधी ने 2 मई को ही आरोग्य सेतु एप पर गंभीर सवाल उठाए थे और कहा था कि इस APP को एक प्राइवेट ऑपरेटर के सुपुर्द कर डाटा सिक्योरिटी के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है।

ये है आरोग्य सेतु के मुद्दे पर राहुल गांधी का 2 मई का ट्वीट

अब जाहिर तौर पर जब एक इंटरनेशनल हैकर ने भी आरोग्य सेतु एप पर सवाल खड़े कर दिए हैं तो फिर अब देश में राजनीति और आरोप प्रत्यारोप का एक नया नाटक भी जरूर शुरू होने वाला है।

Load More Related Articles
Load More By Aditi Sawant
Load More In ट्रेंडिंग

Check Also

Web Series के नाम पर एक काला धब्बा है – हंसमुख (HASMUKH) – देखने से पहले ये रिव्यू देख लो, फायदे में रहोगे !

स्टैंडअप कॉमेडियन और एक्टर वीर दास की वेब सीरीज हंसमुख Netflix पे शुक्रवार को रिलीज हुई है…