Home ट्रेंडिंग क्या चीन ने कोरोना वायरस को खत्म करने वाली वैक्सीन बनाने में कामयाबी हासिल कर ली है ?

क्या चीन ने कोरोना वायरस को खत्म करने वाली वैक्सीन बनाने में कामयाबी हासिल कर ली है ?

13 second read
0
0
115

क्या कोरोना वायरस फैलाने वाले चीन ने अब इसकी वैक्सीन भी बना ली है ?
जी हां, चीन की एक लैब से एक बड़ा ही शुभ संकेत सामने आया है। चीन की सबसे मशहूर पेकिंग यूनिवर्सिटी लैब ने कहा है कि उसके द्वारा विकसित की जा रही एक दवा कोरोना वायरस संकट का अंत कर सकती है। इस लैब में काम कर रहे वैज्ञानिकों का कहना है कि यह नई दवा न सिर्फ कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों में बीमारी से उबरने में लगने वाला समय कम कर सकती है बल्कि थोड़े समय के लिए इस वायरस से इम्यूनिटी भी दे सकती है।

इस लैब के DIRECTOR सन्नी शी के मुताबिक जानवरों पर इस दवा का परीक्षण पूरी तरह सफल रहा है और अब इसे इंसानों पर करने की दिशा में आगे बढ़ा जा रहा है। दरअसल इस दवा में उन एंटीबाडीज यानी रोग प्रतिरोधी कोशिकाओं का इस्तेमाल किया गया है जिन्हें कोरोना वायरस से उबर आए 60 मरीजों के खून से निकाला गया है।जैसा कि आप जानते हैं कोरोना वायरस संकट की शुरुआत बीते दिसंबर में चीन से ही हुई थी। धीरे-धीरे यह बाकी देशों में भी फैल गया।

Image Source..Tangarinews.kz

अब तक पूरी दुनिया में इस वायरस के संक्रमण के चलते तीन लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है जबकि करीब 48 लाख लोग इसकी चपेट में हैं।भारत में भी अब कोरोना वायरस से इनफेक्टेड लोगों का आंकड़ा 1 लाख को पार कर चुका है। वैसे आपको बता दें कि कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका है जहां मौतों का आंकड़ा 90 हजार से ज्यादा है और कुल मामले 15 लाख के पार जा चुके हैं।अमेरिका जिस तरह कोरोना वायरस से बेहाल है उसे देखते हुए ये दावा भी किया जा रहा है कि चीन ने ही अमेरिका को बरबाद करने के लिए कोरोना वायरस को फैलाया है।

Image Source..New Scientist

एक CONSPIRACY THEORY का दावा ये भी है कि चीन ने कोरोना वायरस की वैक्सीन पहले से ही बना रखी है। लेकिन वो जानबूझकर इस वैक्सीन को दुनिया के सामने अभी ला नहीं रहा है। विशेषज्ञों का दावा है कि चीन दरअसल अमेरिका के पूरी तरह बरबाद होने और अमेरिका में ट्रंप के चुनाव हारने का इंतजार कर रहा है। अमेरिका में चुनाव हो जाने के बाद चीन संभवत: इस दवा को दुनिया के सामने ला सकता है।

अब देखिए की चीन की लैब से जो खुशखबरी अभी सामने आई है वो एक सच्ची वैक्सीन के तौर पर इंसानों के इस्तेमाल के लिए कब तक बाजारों में उतरती है ?

Load More Related Articles
Load More By Lavanya Joshi
Load More In ट्रेंडिंग

Check Also

देश में मरते गरीब और पुलवामा ब्लास्ट : देशभक्त सरकार के सामने परेशानियां !

वैसे इस देश केदेशद्रोहियों का वाकईकुछ हो नहीं सकता। वो तो भला हो इस देश की देशभक्त सरकार क…