Home ट्रेंडिंग कितना बड़ा है अम्फान तूफान : क्या मजदूरों पर छाने वाला है एक और कोहराम ?

कितना बड़ा है अम्फान तूफान : क्या मजदूरों पर छाने वाला है एक और कोहराम ?

12 second read
0
0
128

सड़क पर लौट रहे मजदूर पहले से ही आफत और सरकारी लापरवाहियों का शिकार हैं। लेकिन ऐसी आशंका है कि कहीं अभी उनपर मुसीबतों का एक और पहाड़ ना टूट पड़े। और इस डर की वजह है – खतरनाक अम्फान तूफान !

आखिर क्या है ये अम्फान तूफान ?
सवाल ये भी है कि आखिर कितना खतरनाक है ये तूफान कि जो केंद्र सरकार अब तक पलायन कर रहे मजदूरों के लिए नहीं जागी थी वो फटाफट इस तूफान से निपटने के लिए अब मीटिंग कर रही है ? खबर है कि पीएम मोदी ने अपने मंत्रियों के साथ अम्फान तूफान से निपटने के लिए एक उच्चस्तरीय मीटिंग कर रहे हैं।

Image Source..Uttam Hindu

मौसम विभाग से जुड़े सूत्र बता रहे हैं कि तूफान पल.. पल.. हर पल और बड़ा होता जा रहा है। तो आइए बताते हैं आपको कि आखिर क्या है इस तूफान में और इस तूफान में कौन सा बड़ा खतरा छिपा है ?तो सुनिए बंगाल की खाड़ी में उठे अम्फान तूफान ने विकराल रूप धारण कर लिया है और यही वजह है कि इसके बड़े खतरे को देखते हुए दिल्ली में 4 बजे पीएम मोदी, गृह मंत्रालय और NDMA यानि नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के साथ मीटिंग करेंगे।

आपको बता दें कि अभी ये चक्रवात भारतीय तट सीमा से करीब 1000 किमी. दूर है लेकिन 19 मई तक ये और करीब आ जाएगा। ये चक्रवाती तूफान अम्फान अगले एक या दो दिन में सुपर साइक्लोन में बदल जाएगा, जो कि और खतरनाक साबित हो सकता है।अभी तेज़ हवा की रफ्तार 160 किमी. प्रति घंटा के करीब है, लेकिन इसके और भी तेज़ होने की संभावना है. इसी को देखते हुए ओडिशा में तटीय इलाकों को अलर्ट पर रखा गया है, बंगाल में भी अलर्ट जारी किया गया है.

Image Source..News4social.com

राज्यों ने मछुआरों से अभी समुद्र के निकट जाने से मना किया है और मछली पकड़ने पर रोक लगा दी है.अम्फान का खतरा ओडिशा, बिहार, बंगाल और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में है। सबसे ज्यादा परेशानी की बात ये भी है कि विस्थापित हो रहे मजदूर भी इन्हीं इलाकों की ओर लौट रहे हैं। इनमें से काफी मजदूर अभी सड़कों पर ही हैं ऐसे में अम्फान तूफान की विनाशलीला कहीं और ना बढ़ जाए।

ऐसे में सरकार के पास काम करने को ज्यादा वक्त भी नहीं बचा है। अब देखना है कि सरकार कैसे इस बड़े संकट को संभालती है ? ऐसा लगता है कि 2020 में भारत पर आपदाएं, विनाश और मनहूसियत जी भर के बरस रही है।

Load More Related Articles
Load More By Lavanya Joshi
Load More In ट्रेंडिंग

Check Also

देश में मरते गरीब और पुलवामा ब्लास्ट : देशभक्त सरकार के सामने परेशानियां !

वैसे इस देश केदेशद्रोहियों का वाकईकुछ हो नहीं सकता। वो तो भला हो इस देश की देशभक्त सरकार क…