Home ट्रेंडिंग पिछले कुछ महीनों में जब हम सो रहे थे, चीन हमारे खिलाफ 4 जाल बिछा रहा था !

पिछले कुछ महीनों में जब हम सो रहे थे, चीन हमारे खिलाफ 4 जाल बिछा रहा था !

21 second read
0
0
62

इस वक्त चीन भारत के खिलाफ आहिस्ता आहिस्ता एक ऐसी चाल चल रहा है जिसके बारे में देश में ज्यादा बात नहीं हो रही, लेकिन ये मसला है बड़ा खतरनाक !चीन ने पिछले कुछ महीने में भारत के चारों तरफ जाल बिछा दिए हैं। देखिए क्या हैं ये 4 बड़े खतरे !

पहला खतरा : हर पड़ोसी देश को चीन ने किया अपने पाले में !जी हां, भारत का हर पड़ोसी देश चाहे वो पाकिस्तान हो, बांग्लादेश हो, श्रीलंका हो या फिर भारत का सबसे खास दोस्त नेपाल हो। हर देश को चीन ने अपनी घटिया रणनीति का इस्तेमाल कर अपने पाले में कर लिया है। पाकिस्तान और बांग्लादेश तो पहले भी चीन के साथ ही थे लेकिन अब आलम ये है कि भारतीय विदेश नीतियों की कमजोरी का फायदा उठाकर चीन ने नेपाल जैसे हमारे मित्र देश को भी भड़का दिया है।

Image Source ..Observer Research Foundation

लिपुलेख और दूसरे इलाकों को लेकर अगर नेपाल अब भारत के साथ 36 का रिश्ता करने पर आमादा है तो उसके पीछे भी कहीं ना कहीं चीन ही है। इतना ही नहीं, DOWN SOUTH में पड़ोसी देश श्रीलंका को भी चीन ने अपने खेमे में करने की पूरी तैयारी कर रखी है। यानि कुल मिलाकर देखा जाए तो इस वक्त भारत के पड़ोसियों के रिश्ते भारत से कहीं ज्यादा चीन से अच्छे हैं और आने वाले वक्त में रणनीतिक तौर पर ये बात भारत के लिए ठीक नहीं !

दूसरा खतरा : चीन ने भारत को HEALTHCARE में घेरा जी हां, चीन ने बड़ी शातिर चाल चलकर भारत को HEALTH CARE प्रोडक्ट्स में भी घेर दिया है। जैसा कि आप जानते हैं चीन इस वक्त पूरी दुनिया में HEALTH CARE प्रोडक्ट्स का सबसे बड़ा EXPORTTER बना हुआ है। कोरोना के खिलाफ जंग में इस वक्त भारत को किट्स की सख्त जरूरत भी है।

Image Source..MIT TECHNOLOGY

लेकिन चीन ने भारत से दुश्मनी ठानकर अब एक तरह से भारत को CORNER करने की कोशिश शुरू कर दी है। ऐसे में भारत के लिए थोड़ी मुश्किलें बढ़ी जरूर हैं क्योंकि अब यही सारी चीजें उसे दूर देशों से मंगवानी पड़ रही हैं।

तीसरा खतरा : अमेरिका से भारत की नजदीकीदरअसल चीन की भारत से चिढ़ की वजह भी यही है। चीन इस वक्त अमेरिका के खिलाफ एक अघोषित जंग लड़ रहा है। इस आर्थिक युद्ध में अमेरिका चीन के सामने मात खा रहा है। वहीं भारत की अमेरिका के साथ अच्छी दोस्ती है और ऐसे में यही दोस्ती चीन को चुभ रही है। यानि अमेरिका के साथ दोस्ती का भारत को फायदा मिलने वाला है या नुकसान इसका आगे आने वाले कुछ वक्त में अच्छी तरह अंदाजा हो जाएगा।

Image Source..The Hindu Business line

चौथा खतरा : सीमा पर बदमाशी को आमादा चीन !जी हां… इस वक्त भारत की सीमाओं पर चीन बिल्कुल बदमाशी पर आमादा हो गया है। आए दिन बॉर्डर से तनाव की खबरें सामने आती रहती हैं। जाहिर तौर पर चीन को ऐसा लग रहा है कि कोरोना से जूझते भारत को वो इस वक्त दबाने की कोशिश कर सकता है। लेकिन ये चीन की भूल है। भारतीय सेनाएं चीनी बॉर्डर पर सख्त अंदाज में खड़ी हैं और चीन को हर मक्कारी का सबक सिखाने को तैयार हैं।

जाहिर सी बात है कि रणनीतिक रूप से इस वक्त भारत को एक एक कदम बहुत सावधानी से उठाने की जरूरत है। शातिर चीन हर वो कोशिश कर रहा है जिससे कि भारत की मुश्किलें बढ़ें। इस वक्त जाहिर तौर पर भारत को अपने हर उस पड़ोसी के साथ रिश्ते अच्छे करने की कोशिश करनी चाहिए जो कभी भारत का दोस्त था।

Load More Related Articles
Load More By Lavanya Joshi
Load More In ट्रेंडिंग

Check Also

देश में मरते गरीब और पुलवामा ब्लास्ट : देशभक्त सरकार के सामने परेशानियां !

वैसे इस देश केदेशद्रोहियों का वाकईकुछ हो नहीं सकता। वो तो भला हो इस देश की देशभक्त सरकार क…