Home ट्रेंडिंग पिछले 5 दिन में चीन की भारत से क्यों सुलगी पड़ी है, जानिए अंदर की कहानी ?

पिछले 5 दिन में चीन की भारत से क्यों सुलगी पड़ी है, जानिए अंदर की कहानी ?

13 second read
0
0
187

चीन आखिर भारत के साथ बदमाशी क्यों कर रहा है ?
क्यों चीन भारत के साथ छत्तीस का रिश्ता बना रहा है। क्यों चीन कोरोना से लड़ाई में भी भारत के साथ दुष्टता निभा रहा है और उपर से अब बॉर्डर पर भी उसने शैतानी शुरू कर दी है ? आखिर चीन को भारत से प्रॉब्लम क्या है ?

तो सुनिए इसके पीछे की कहानी। हम आपको एकदम सरल भाषा में समझाते हैं कि पिछले काफी वक्त से चीन भारत से क्यों चिढ़ रहा है ?दरअसल ये नई कहानी शुरू होती है 8 मई से। 8 मई दरअसल वो तारीख थी जिस दिन से भारत के मौसम विभाग ने गिलगिट और बाल्टिस्तान के मौसम की जानकारी देना शुरू किया। इसके पीछे साफ और सीधा संदेश ये था कि गिलगिट और बाल्टिस्तान भारत का अभिन्न हिस्सा है और पाकिस्तान यहां से खामोशी के साथ पीछे हट जाए और इस इलाके को खाली कर दे।

Image Source..The print

लेकिन अब यहीं से चीन की परेशानी शुरू हो गई। ये तो आप जानते ही हैं कि इन दिनों पाकिस्तान चीन के रहमोकरम पर पल रहा है लेकिन गिलगिट और बाल्तिस्तान का जिक्र आते ही ऐसा हुआ जैसे चीन की पूंछ पर पांव पड़ गया हो।दरअसल, चीन के राष्ट्रवपति के शी जिनपिंग गिलगिट और बाल्तिस्तान के रास्ते बनने वाले चाइना-पाकिस्ताचन इकनॉमिक कॉरिडोर को जल्दन से जल्दि पूरा करने के चक्कर में थे।

Image Source..Naidunia

चीन ये ख्वाब देख रहा है कि कॉरिडोर के बनने पर चीन सीधे अपने माल को जमीन के रास्ते ग्वाकदर पोर्ट तक पहुंचा देगा और इससे चीन को काफी फायदा होगा !चीन का ये कॉरिडोर गिलगित और बाल्टिस्तान के रास्ते होकर जाता है। वैसे तो गिलगिट और बाल्टिस्तान पर पाकिस्तान ने अवैध रूप से कब्जा जमा रखा है लेकिन ये भारत का अभिन्न अंग हैं। इसीलिए भारत चीन की इस हरकत के खिलाफ खड़ा है।

अब बस भारत के इन्हीं कदमों से चीन और पाकिस्तान की सुलगी पड़ी है। दोनों ही मुल्क बौखलाए हुए हैं। वहीं भारत इन सबसे बेपरवाह अब अपनी सीमा के दखल पर आमादा है। हाल के दिनों में भारत की ये सख्ती चीन के उस व्यवहार के बाद और ज्यादा बढ़ी है जब कोरोना से जंग में चीन ने भारत के साथ बेहद घटिया सलूक किया और भारत को पड़ोसी होने के बावजूद वक्त पर टेस्टिंग किट तक नहीं भेजे।

Image Source..India folk

साफ सी बात है कि भारत और चीन के संबंध 1962 के बाद एक बार फिर अपने सबसे तनावपूर्ण दौर में हैं। अब जब भारत और चीन आमने सामने आ चुके हैं तो गिलगिट, बाल्टिस्तान और सिक्किम में चीन अपना जोर दिखाने का कोई भी मौका छोड़ना नहीं चाहता। फिलहाल तो चीनी हेलीकॉप्टर भारत की सीमा से भगाए गए हैं लेकिन ये देखना होगा कि बौखलाया चीन अब अपना अगला कदम क्या उठाता है ?

Load More Related Articles
Load More By Lavanya Joshi
Load More In ट्रेंडिंग

Check Also

देश में मरते गरीब और पुलवामा ब्लास्ट : देशभक्त सरकार के सामने परेशानियां !

वैसे इस देश केदेशद्रोहियों का वाकईकुछ हो नहीं सकता। वो तो भला हो इस देश की देशभक्त सरकार क…