Home ट्रेंडिंग अचानक से ऐसे गरमाई पूरी दुनिया की राजनीति : क्या कोरोना कराएगा तीसरा विश्व युद्ध ?

अचानक से ऐसे गरमाई पूरी दुनिया की राजनीति : क्या कोरोना कराएगा तीसरा विश्व युद्ध ?

14 second read
0
0
16

क्या भारत के सहारे अमेरिका तीसरे विश्वयुद्ध की रणनीति पर काम कर रहा है ?
चीन को 62 देश मिलकर घेर रहे हैं और इस रणनीति में अमेरिका भारत को इस्तेमाल कर रहा है ?

जैसा कि आप जानते हैं कोरोना की वजह से पूरी दुनिया की राजनीति पल पल और गरम होते जा रही है। अमेरिका के प्रेसीडेंट ट्रंप और चीन के बीच चल रही तनातनी की बात तो आप जानते ही हैं। ट्रंप बार बार, लगातार इस कदर अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं जैसे वो चीन को सबक सिखाने के मूड में हो। और इस बीच सवाल ये भी उठ रहा है कि कहीं इस गरमा गरमी में भारत, अमेरिका के लिए इस्तेमाल का औजार तो नहीं बन रहा है।

Image Source..History.com

दरअसल मसला अब चीन के खिलाफ 62 देशों की घेराबंदी का है। भारत समेत दुनिया के 62 देशों ने कोरोना पर एक स्वीतंत्र जांच की मांग की है। 18 मई यानि आज वर्ल्डि हेल्थर असेंबली में यूरोपियन यूनियन की ओर से यह प्रस्ताव । पेश किया जाएगा। इस प्रस्ताव में मांग ये है कि COVID-19 को लेकर WHO के नेतृत्व में इंटरनेशनल हेल्थ् रिस्पांस की ‘निष्पनक्ष, स्वचतंत्र और विस्तृंत जांच’ हो।

Image Source..The week

हालांकि इस प्रस्ताव वाले ग्रुप में सीधे सीधे चीन पर कोई इल्जाम नहीं है। लेकिन फिर भी माना जा रहा है कि ये चीन पर international pressure बनाने की रणनीति है। भारत के इस ग्रुप में होने से ये ग्रुप काफी अहम भी हो गया है। और सवाल ये उठ रहा है कि क्या इस ग्रुप के तहत अमेरिका परदे के पीछे से भारत को सामने कर के चीन को घेर रहा है। WHA में यह प्रस्तााव सर्वसम्मसति से पारित हो सकता है।

प्रस्ता।व में WHO महासचिव से इंटरनेशनल एजंसीज के साथ मिलकर वारयस के सोर्स का पता लगाने और वह इंसानों में कैसे फैला, इसका पता लगाने की भी मांग रखी गई है।बदली हुई विश्व राजनीति में चीन और भारत भी एक दूसरे के आमने सामने आ रहे हैं। अब देखना है कि आगे मामला क्या रंग लेता है ?

Load More Related Articles
Load More By Lavanya Joshi
Load More In ट्रेंडिंग

Check Also

KBC में 1 करोड़ जीतने वाले इस नन्हे बच्चे ने फिर से कमाल कर दिया है

आज से 19 साल पहले इस देश में एक करिश्मा हुआ था जब सिर्फ 14 साल के इस बच्चे ने KBC में 1 कर…