Home तू मेरा हीरो हिन्दू, मुस्लिम और सिक्ख की दोस्ती की ऐसी कहानी आजतक ना तो देखी होगी और ना ही सुनी होगी !

हिन्दू, मुस्लिम और सिक्ख की दोस्ती की ऐसी कहानी आजतक ना तो देखी होगी और ना ही सुनी होगी !

24 second read
0
0
101

हम वो गाना गाते हैं ना – हिन्दू मुस्लिम सिक्ख इसाई – आपस में हैं भाई भाई ! राईमिंग सेट बैठती है तो हम तो बस गा लेते हैं, लेकिन इस दोस्ती को निभाने का एक किस्सा इतना मज़ेदार है कि सुनोगे तो अपने देश के लिए फख्र से सीना चौड़ा हो जाएगा। हालांकि इस किस्से का एक दूसरा पहलू काफी पहले से ही काफी मशहूर है। और वो पहलू है भारत के सबसे पॉपुलर फेसबुक पेज के एक बड़े मीडिया ब्रांड बनने की – नाम है RVCJ.

RVCJ दरअसल साल 2010 में रजनीकांत Vs CID जोक्स के नाम से शुरू हुआ एक फेसबुक पेज था जो कि बहुत कम वक्त में बेहद कामयाब हो गया। आज ये पेज एक बहुत बड़ा सोशल मीडिया ब्रांड बन चुका है। लेकिन इससे भी ज्यादा मज़ेदार है इसके फाउंडर्स की कहानी !

आप में से कई लोगों ने फेसबुक पर मशहूर पेज – RVCJ MEDIA को तो देखा ही होगा। अगर ये नाम याद नहीं आ रहा तो चलिए आपको एक पुराना नाम याद दिलाते हैं। फिर शायद कुछ याद आ जाए। पुराना नाम था – रजनीकांत Vs सीआईडी जोक्स. अब याद आया ? हां, वही पॉपुलर फेसबुक पेज जहां Jokes, Memes और वीडियो शेयर किए जाते थे और आपको अपने दिन भर की मौज मस्ती की खुराक यहां से मिलती थी

जब इस पेज को साल 2014 में पहले 50 लाख फॉलोअर्स मिले थे

अब इस पेज का चेहरा थोड़ा बदल गया है। RVCJ – इस फेसबुक पेज के आज 1.5 करोड़ से भी ज्यादा फॉलोअर्स हैं। और आज की तारीख में RVCJ महज़ एक फेसबुक पेज नहीं बल्कि एक ऐसी सोशल मीडिया कम्यूनिटी बन चुकी है जहां ढेर सारे लोग नौकरी करते हैं और ये मीडिया ब्रांड लोगों को एंटरटेन करने का काम करता है

ये RVCJ का नया चेहरा है

RVCJ एक छोटे से फेसबुक पेज से मीडिया का इतना बड़ा ब्रांड कैसे बना, इसकी कहानी हम आपको किसी और दिन जरूर सुनाएंगे। क्योंकि ये कहानी भी काफी दिलचस्प है। लेकिन इससे पहले RVCJ के फाउंडिंग मेंबर से जुड़ा वो किस्सा जानिए जिसे जानकर आपको इस बात का गर्व होगा कि हमारे देश की बुनियाद कितनी मज़बूत है और लोग चाहे लाख नफरत फैलाएं, लेकिन प्यार हमारी रगों में बसा हुआ है।

दरअसल RVCJ मीडिया ब्रांड को चलाने वाले तीन लोग हिन्दुस्तान के अलग अलग समुदाय से आते हैं। एक हैं शाहिद जावेद की जो कि मुंबई में रहने वाले एक मुस्लिम हैं और उन्होंने साल 2010 के अक्टूबर महीने में ऐसे ही मौज मस्ती के लिए इस फेसबुक पेज को शुरू किया था। शाहिद ने जिस वक्त ये फेसबुक पेज शुरू किया था उस वक्त वो एक कंपनी में सेल्स हेड थे। दिन में अपनी नौकरी करने के बाद रात में वक्त निकाल के शाहिद फेसबुक पेज को अपडेट किया करते थे। लोगों को शाहिद के शेयर किए JOKES और कार्टून पसंद आते थे लिहाजा देश के अलग अलग हिस्से से लोगों ने उनके पेज को Like करना शुरू कर दिया।

शाहिद मुंबई के वर्सोवा वाले ऑफिस में

इसी दरम्यान शाहिद को एक नौजवान लड़के का मैसेज आया कि वो भी इस फेसबुक पेज पर Contribute करना चाहता है। इस लड़के का नाम था – अंकित मोर जो कि मुंबई से सैंकड़ों किलोमीटर दूर हैदराबाद में रहता था। अंकित की बातों में कुछ ऐसी इमानदारी थी कि शाहिद और अंकित में मिले बिना ही दोस्ती हो गई और शाहिद ने अंकित को भी पेज का एडमिन बना दिया। अब इसके बाद तो पेज को लाइक करने वालों की रफ्तार में रॉकेट की तेजी आ गई।

(Left) अंकित और शाहिद (Right)

पेज की पॉपुलेरिटी बढ़ती रही और फिर इसी दरम्यान शाहिद और अंकित से इसी फेसबुक पेज के जरिए मिला एक तीसरा दोस्त – हरप्रीत बाजवा यानि कि पंजाब के सरदार जी। ये वाले सरदार जी पुणे में एक IT कंपनी में नौकरी करते थे। लेकिन इस फेसबुक पेज के जरिए शाहिद – अंकित और हरप्रीत की दोस्ती ऐसी छनी कि तीनों ने मिलकर इस पेज को एक सोशल मीडिया ब्रांड के तौर पर स्थापित करने का जिम्मा उठाया

मुंबई के फेसबुक ऑफिस में शाहिद (Left) और हरप्रीत (Right)

साल 2014 के अंत में ये काम शुरू हुआ और साल 2015 आते आते RVCJ देश की टॉप 50 न्यूज़ वेबसाइट में आ चुका था। ऑनलाइन दोस्ती से शुरू हुई ये कहानी हिन्दुस्तान के सबसे मशहूर और कामयाब वेंचर्स में शामिल हो चुकी थी। शाहिद – हरप्रीत और अंकित की कंपनी आगे बढ़ रही थी और इन तीनों ने नए नए लोगों को रोजगार देकर अपने साथ जोड़ने का काम शुरू किया। आज की तारीख में इनकी कंपनी ना सिर्फ वेबसाइट कंटेंट के क्षेत्र में काम कर रही है, बल्कि वीडियो और सोशल मीडिया प्रमोशन में भी काफी सारा काम कर रही है।

RVCJ की मुंबई वाली टीम

RVCJ यानि की रजनी कांत Vs CID JOKES को एक फेसबुक पेज से एक कंपनी बने हुए 4 साल से ज्यादा हो चुके हैं और मॉडर्न इंडिया के ये अमर – अकबर – एंथोनी यानि कि अंकित – शाहिद और हरप्रीत बेहद अलग अलग धर्मों से आने के बावजूद अपनी दोस्ती और अपनी कामयाबी के नए नए परचम गाड़ रहे हैं।

आज के माहौल में जब बेवजह नफरतों का दौर चल रहा है। इन तीन दोस्तों की ये पक्की कहानी कुछ नया और बड़ा करने के इरादों को तो मज़बूती देती ही है लेकिन साथ ही ये भी बताती है कि हमारा दिल आपस में किस तरह एक दूसरे से बिना किसी धर्म और मज़हब की दीवार के जुड़ा है। और अगर हमें आपस में बांटने का काम कोई करता है तो वो बस ये राजनेता ही करते हैं।

अगर आपको ये कहानी अच्छी लगी तो प्लीज़ इसे शेयर जरूर करें क्योंकि आज के इस नफरती दौर में ये बेहद ज़रूरी है कि हम अच्छाईयों को एक दूसरे के साथ बांटे !

Load More Related Articles
Load More By Rashmi Saxena
Load More In तू मेरा हीरो

Check Also

अरे वाह! रिंकू भाभी ने दी खुशखबरी, जल्द पकड़ सकती है कपिल का हाथ!

जी हां, रिंकू भाभी ने अपने चाहनेवालों को खुशखबरी देने की तैयारी कर ली है। जल्द ही वो कपिल …