Home ट्रेंडिंग Jio + FaceBook की 43574 करोड़ रूपए की डील में हुआ क्या है ?

Jio + FaceBook की 43574 करोड़ रूपए की डील में हुआ क्या है ?

16 second read
0
0
117

फेसबुक के मालिक ने खऱीदा JIO का अब तक का सबसे बड़ा शेयर !
तो क्या JIO, फेसबुक और व्हाट्सएप इन तीनों को मिलाकर भारत में कोई नई डिजिटल क्रांति होने वाली है ?


अगर आप JIO का नेटवर्क इस्तेमाल करते हैं तो क्या आपके लिए भी काफी कुछ बदलने वाला है ? क्या फेसबुक और व्हाट्सएप फ्री होने वाला है ?या फिर ये LOCKDOWN में सामान बेचने की नई तैयारी है ?

अब तक आपने सुना होगा कि फेसबुक ने 43574 करोड़ रूपए देकर जियो में 9.9 प्रतिशत की हिस्सेदारी खरीद ली है। लेकिन इसके मायने क्या हैं, ये सरल भाषा में हम आपको समझाते हैं।
देखिए रिलायंस जल्द ही अपना ऑनलाइन रिटेल स्टोर जियोमार्ट लांच करने वाली है। अब जैसा कि आपको पता है भारत में फिलहाल इस मार्केट में फ्लिपकार्ट और अमेजन का बोलबाला है।

image source..Entrackr

अधिकतर लोग अपनी ऑनलाइन शापिंग इन्हीं दोनों वेबसाइट से करते हैं और इनके जरिए लाखों करोड़ का कारोबार सालाना होता है। अब LOCKDOWN और कोरोना के बाद आगे आने वाला वक्त भी इन्हीं का है। इंसान घर से बाहर निकलने से कतराएगा और यही कोशिश करेगा कि वो सारा सामान ऑनलाइन मंगवा ले। तो ऐसे में रिलायंस की कोशिश ये है कि वो इस मार्केट पर भी कब्जा जमाए और इसीलिए उसे फेसबुक के HELP की जरूरत है।

लिहाजा फेसबुक के जरिए रिलायंस के अपकमिंग प्रोजेक्ट जियोमार्ट पर लोग ढेर सारी शॉपिंग कर सकें।फेसबुक और रिलायंस का आपस में हाथ मिलाना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि व्हाट्सएप पर भी फेसबुक का ही मालिकाना हक है और इस वक्त व्हाट्सएप वो APP है जो लगभग हर हिन्दुस्तानी इस्तेमाल करता है। लिहाजा जियो और फेसबुक के एक साथ आने से ONLINE MARKET में जियो के लिए सामान बेचना काफी आसान हो जाएगा।

Image source..News18 Hindi

इसी उद्देश्य के लिए ही जियो ने पिछले साल जियोमार्ट की स्थापना भी कर दी थी। इतना ही नहीं घरों में ग्रोसरी पहुंचाने के मकसद से रिलायंस अब तक लाखों छोटे दुकानदारों के साथ साझेदारी कर रहा है और इस काम को और आगे बढ़ा रहा है। ये बिजनेस मॉडल और आगे बढ़ाने के लिए ही रिलायंस के साथ फेसबुक की डील हुई है।

इस डील के तहत फेसबुक ने जियों को 43574 करोड़ रूपए दिए हैं। जियो इन पैसों से ना सिर्फ जियोमार्ट को आगे बढ़ाएगा बल्कि इसके साथ ही उसे फेसबुक और व्हाट्सएप के नेटवर्क को इस्तेमाल करने का फायदा भी मिलेगा। तो देखते जाइए कि अगले कुछ दिनों में फेसबुक और जियो की तरफ से क्या क्या नए एलान होते हैं ?

Load More Related Articles
Load More By Lavanya Joshi
Load More In ट्रेंडिंग

Check Also

KBC में 1 करोड़ जीतने वाले इस नन्हे बच्चे ने फिर से कमाल कर दिया है

आज से 19 साल पहले इस देश में एक करिश्मा हुआ था जब सिर्फ 14 साल के इस बच्चे ने KBC में 1 कर…