Home ट्रेंडिंग पाकिस्तान को आपने भी PKMKB वाली गाली दी है क्या ? ठंडे दिमाग से सोचोगे तो बड़ा पछताओगे यार !

पाकिस्तान को आपने भी PKMKB वाली गाली दी है क्या ? ठंडे दिमाग से सोचोगे तो बड़ा पछताओगे यार !

12 second read
0
0
97

PKMKB – ये वाली गाली पिछले कुछ महीनों से पाकिस्तान के खिलाफ खूब ट्रेंड हुई है। सोशल मीडिया पर चलने वाली ये गाली कई लोग बिना समझे भी पाकिस्तान को देते रहे। लेकिन इस गाली का मतलब क्या था ? और क्यों ये गाली देने वाला एक सच्चा हिन्दुस्तानी ही इसके बाद पछताएगा ? ये हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं। लेकिन उससे पहले ये नीचे वाली कहानी जरा पढ़ लीजिए, आगे का माहौल और माजरा समझने में आसानी होगी।

कहानी मिर्ज़ा गालिब के जमाने की है। एक शख्स लगातार मिर्ज़ा गालिब को चिट्ठियां लिखता था और हर चिट्ठी में वो उन्हें मां की गालियां देता। मिर्ज़ा हर बार उसकी चिट्ठी खोलकर पढ़ते और गालियां पढ़ते ही ठठाकर हंस पड़ते। उनके किसी करीबी ने उनसे पूछा कि आप मां की गाली सुनकर हंसते क्यों हैं ? क्या आपको गुस्सा नहीं आता ? मिर्ज़ा ने कहा कि, “अमां गालियां देने की भी एक तमीज़ होती है। गालियां इसलिए दी जाती हैं ताकि सामने वाले को दुख पहुंचे। इस उल्लू को तो गाली देना भी नहीं आती। बूढ़े या अधेड उम्र के लोगों को बेटी की गाली देते हैं ताकि उसको गैरत आए। जवान को जोरू की गाली देते हे क्योंकि उसको जोरू से ज्यादा लगाव होता है। बच्चे को मां की गाली देते है के वह मां के बराबर किसी से मानूस नहीं होता। यह पागल तो 72 साल के बूढ़े को मां की गाली देता है। इससे ज्यादा कौन बेवक़ूफ होगा”

कुछ ऐसा ही किस्सा PKMKB के साथ भी जुड़ा है। PKMKB वाली गाली पहली बार उस वक्त ट्रेंड में आई जब कश्मीर में हमारे जवानों पर पुलवामा अटैक हुआ।

पाकिस्तान के “कमीनेपन” को समझने वाला हर देशभक्त उस वक्त बौखला उठा और सबने पाकिस्तान को सोशल मीडिया पर जमकर PKMKB वाली गाली दी। ये गाली देने में कोई भेदभाव नहीं था। भारत में रहने वाले हिन्दू, मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई सबने पाकिस्तान पर इस गाली के जरिए अपना गुस्सा निकाला। सोशल मीडिया पर इसके Memes भी काफी पॉपुलर हुए।

अब ये PKMKB वाली गाली इतनी पॉपुलर है कि पुलवामा के बाद भी अब जब कभी अपने देशभक्त भाईयों को पाकिस्तान को पेलने का मन करता है तो कमेंट सेक्शन में PKMKB वाली गाली टाइप करके चले आते हैं। लेकिन गुरू मिर्ज़ा गालिब की तर्ज पर एक बार ये गाली देने से पहले ज़रा गाली की चीर फाड़ तो कर लो !

कस्सम से… आगे पढ़ने के बाद घोर पश्चाताप भी हो सकता है !

अब ज़रा इसकी वजह की गहराईयों में भी उतरते हैं। PKMKB वाली गाली दरअसल हिन्दी में दी जाने वाली बेहद गंदी गाली की शॉर्ट फॉर्म है। अगर आप गूगल पर PKMKB टाइप करेंगे तो कई वेबसाइट पर आपको इसकी फुल फॉर्म भी मिल जाएगी। वो हम यहां लिखकर इस स्पेस को गंदा नहीं करने वाले। लेकिन शॉर्टकट में बस इतना समझ लीजिए कि ये PKMKB वाली गाली दरअसल पाकिस्तान की मां से जुड़ी हुई है।

तो अब ज़रा 3 छोटे छोटे सवालों के जवाब आप ही बताइए।

सवाल नंबर 1 . पाकिस्तान कहां से पैदा हुआ ?
सवाल नंबर 2. हम अपने देश भारत को क्या कहते हैं ?
सवाल नंबर 3. पाकिस्तान की मां को दी जाने वाली गाली किसे पड़ती है?

अब अगर इन तीन सवालों का जवाब आपके दिमाग में आ गया तो आप खुद ही समझदार हैं। मिर्जा गालिब के शब्दों में हम तो यही कहना चाहेंगे कि पाकिस्तान पर दिल के अरमान जैसे निकालने हैं, वैसे निकालो भईया… लेकिन एक बार मुंह से गाली निकालने से पहले ये तो देख लो गाली के असली मायने क्या हैं ?

पुलवामा अटैक के समय किसी उबलते हुए बच्चे ने सोशल मीडिया पर PKMKB लिख मारा तो अंधाधुंध सबने मिलकर उसे पाकिस्तान के खिलाफ ‘नेशनल गाली’ ही बना दिया। अरे गुरू… गालियां भी क्रिएटिव होती हैं भाई। फिल्म डायरेक्टर अनुराग कश्यप और पियूष मिश्रा तो कहते हैं कि गालियों से ज्यादा क्रिएटिव और कुछ नहीं हो सकता। दिल के ईमोशन को निकाल कर रख देती हैं क्रिएटिव गालियां। लिहाजा पाकिस्तान के खिलाफ गालियां लिखो.. जरूर लिखो.. लेकिन ऐसी लिखो कि जिसे गालियां पड़े वो भी तुम्हारी क्रिएटिविटी की दाद दिए बिना ना रह सके !

Load More Related Articles
Load More By Rashmi Saxena
Load More In ट्रेंडिंग

Check Also

अरे वाह! रिंकू भाभी ने दी खुशखबरी, जल्द पकड़ सकती है कपिल का हाथ!

जी हां, रिंकू भाभी ने अपने चाहनेवालों को खुशखबरी देने की तैयारी कर ली है। जल्द ही वो कपिल …