Home ट्रेंडिंग कौन सा देश सबसे पहले बनाएगा कोरोना वायरस की वैक्सीन : इजराइल या फिर इटली ?

कौन सा देश सबसे पहले बनाएगा कोरोना वायरस की वैक्सीन : इजराइल या फिर इटली ?

11 second read
0
0
160

लो जी.. अब हो रहा है ये असली वाला कमाल !
इजराइल के बाद अब इटली ने दावा किया है कि उन्होंने कोरोना वायरस की कामयाब वैक्सीन बना ली है।

जैसा कि आपको पता होगा अभी 24 घंटे पहले ही इजाराइल के कोरोना वैक्सीन बनाने की खबर आई थी। और अब इटली ने भी ठीक ऐसा ही दावा ठोक दिया है। जी हां, वही इटली जिसकी कोरोना वायरस की वजह से बैंड बजी पड़ी थी अब उसने एकदम सनसनीखेज दावा करते हुए पूरी दुनिया को बताया है कि उसने कोरोना वायरस की पहली कामयाब वैक्सीन बना ली है।दावा किया जा रहा है कि रोम के इंफेक्शियस डिसीज स्पैलनज़ानी हॉस्पिटल में एक कामयाब प्रयोग हुआ है।

Image Source..NPR

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस प्रयोग में कोरोना की वैक्सीन का परीक्षण चूहों पर किया गया जिसमें वैज्ञानिकों को 100 प्रतिशत कामयाबी मिली है।ये रिपोर्ट अरब न्यूज नाम की विश्वप्रसिद्ध मैगजीन में छपी है।अगर रिपोर्ट्स में किए गए दावे सही होते हैं तो फिर इटली इंसान पर टेस्ट की जाने वाली दुनिया की पहली एंटी कोरोना वैक्सीन बनाने वाला देश बनेगा। क्योंकि इजराइल की लैब में जिस वैक्सीन को बनाने का दावा अभी कुछ घंटे पहले आया था उस वैक्सीन का अभी इंसानों पर परीक्षण होना बाकी है।

Image Source..Contract Pharma

हालांकि इटली की ताकीज लैब में चूहों पर चल रहे परीक्षण कामयाब रहे हैं और चूहों के शरीर में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडीज बनने में सफलता मिली है। ये बात इसलिए काफी उत्साहवर्धक है क्योंकि मानव शरीर के DNA की संरचना काफी हद तक चूहों के DNA की संरचना से मिलती जुलती है। ऐसे में इटली की जो वैक्सीन चूहों पर कामयाब हुई है वो मानव जाति के लिए उम्मीद की एक बड़ी किरण बनकर सामने आई है।

हालांकि इस बीच इजराइल और इटली के अलावा अमेरिका और चीन में भी बड़े पैमाने पर इसकी वैक्सीन के लिए रिसर्च चल रही है। भारत भी वैक्सीन बनाने की रेस में शामिल है।और अब ये देखना भी काफी दिलचस्प होगा कि वैक्सीन बनाने की इस रेस में कौन सा देश सबसे पहली बाजी मारता है ?

Load More Related Articles
Load More By Lavanya Joshi
Load More In ट्रेंडिंग

Check Also

देश में मरते गरीब और पुलवामा ब्लास्ट : देशभक्त सरकार के सामने परेशानियां !

वैसे इस देश केदेशद्रोहियों का वाकईकुछ हो नहीं सकता। वो तो भला हो इस देश की देशभक्त सरकार क…