Home ट्रेंडिंग आप जानते हैं Google पर ‘भिखारी’ सर्च करने पर इमरान खान की यही फोटो क्यों दिख रही है ?

आप जानते हैं Google पर ‘भिखारी’ सर्च करने पर इमरान खान की यही फोटो क्यों दिख रही है ?

18 second read
0
0
111

Google पर इंगलिश में भिखारी यानि कि BHIKHRAI टाइप कर के सर्च करो तो पाकिस्तान के पीएंम इमरान खान की ये वाली फोटू दिखती है। हिन्दुस्तानी इस पर खूब मौज ले रहे हैं। इतनी मौज ले रहे हैं कि ट्विटर पर #BHIKHARI टॉप पर ट्रेन्ड करने लग गया।

लेकिन गूगल आखिर इमरान खान को भिखारी बना के क्यों दिखा रहा है, इसका तकनीकी कारण आपको पता है ?

अब हम भारतीयों का ”इमोशन” भले ही कटोरा लेकर भीख मांगते इमरान खान को देखकर खुश हो जाए, लेकिन सर्च इंजन गूगल तो हमारी तरह इमोशनल है नहीं !

तो फिर गूगल क्यों इमरान खान को भिखारी बता रहा है भैय्या ?

Google तो एक सर्च इंजन प्रोग्राम है। फिर हमारे इंसानी भेजे के एक हिस्से में सवाल उठता है कि आखिर एक कंप्यूटर प्रोग्राम यानि कि सर्च इंजन एक इंडियन के इमोशन जैसा व्यवहार आखिर क्यों कर रहा है ? क्या गूगल को भी पाकिस्तान के पीएम से चिढ़ हो गई है और वो उनसे मौज ले रहा है ? तो जनाब, इसकी असली वजह हम आपको बताते हैं।

दरअसल गूगल की टेकनीक जिसे एल्गोरिदम ( Algorithm) भी कहा जा सकता है, उसी में इमरान खान के ”भिखारी” बनने की कहानी छिपी है। गूगल का सर्च इंजन ”क्राउलिंग” (Crawling) पर काम करता है। अब ये क्राउलिंग क्या बला है ये भी समझ लीजिए फिर आप जान जाएंगे कि गूगल ने भी आखिर इमरान खान को भिखारी क्यों मान लिया। दरअसल क्राउलिंग के तहत गूगल उन तमाम वेब पेज, ब्लॉग्स और सोशल मीडिया पेज को एक लिस्ट में डालता (Indexing) है। इसी वजह से आपको गूूगल की लिस्ट में वो चीज सबसे टॉप पर दिखती है जिसकी इन्डेक्सिंग सबसे ज्यादा होती है।

अब हुआ क्या है कि पाकिस्तान की इकॉनॉमी की बैन्ड तो पिछले कई महीनों से बजी हुई है और पाकिस्तान चाइना के दिए हुए लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर चल रहा है। ऐसे में भारत पाकिस्तान के बीच तनातनी हुई तनातनी के बाद काफी सारे सोशल मीडिया पेज पर, ब्लॉग्स पर और वेबसाइट पर पाकिस्तान के घटिया आर्थिक हालातों का जिक्र करते हुए कहीं ना कहीं किसी ना किसी रेफरेंस में पाकिस्तानी पीएम की ये वाली तस्वीर भी लोगों ने मजे लेते हुए खूब इस्तेमाल की है।

बस इसके बाद गूगल की Indexing ने भी भिखारी का मतलब = इमरान खान की इस तस्वीर को माना और इसीलिए गूगल पर BHIKHARI लिखने पर टॉप सर्च में आपको दाढ़ी बढ़ाए और जमीन पर बैठे इमरान खान की ये वाली फोटोशॉप तस्वीर दिख रही है और इसके साथ ही कई और भी ”फोटोशापित तस्वीरें” नज़र आ रही हैं।

अब सबको पता है कि ये तस्वीरें असली तो है नहीं, लेकिन सब मौज खूब ले रहे हैं। वैसे जिस भाई ने भी मौज मौज में पहली बार बैठकर अपने कंप्यूटर में इमरान खान वाली ये तस्वीर फोटोशॉप की होगी ना, उसे भी उस वक्त पता नहीं होगा कि किसी समय ये तस्वीर इंडिया में भिखारी के नाम पर टॉप ट्रेंडिंग फोटो बन जाएगी।

Load More Related Articles
Load More By Rashmi Saxena
Load More In ट्रेंडिंग

Check Also

अरे वाह! रिंकू भाभी ने दी खुशखबरी, जल्द पकड़ सकती है कपिल का हाथ!

जी हां, रिंकू भाभी ने अपने चाहनेवालों को खुशखबरी देने की तैयारी कर ली है। जल्द ही वो कपिल …