Home ट्रेंडिंग Amazon के जंगल की आग ये बताती है कि इंसान इस धरती का सबसे “घटिया” प्राणी क्यों है ?

Amazon के जंगल की आग ये बताती है कि इंसान इस धरती का सबसे “घटिया” प्राणी क्यों है ?

20 second read
0
0
433

आप कोई भी जानवर उठाकर देख लीजिए। कुत्ता, गाय, घोड़ा, गधा, शेर, चूहा और यहां तक कि कचरा खाने वाला और गंदगियों में पलने वाला छछूंदर भी। ये सब के सब इंसानों से बेहतर प्राणी हैं। पता है क्यों ? क्योंकि ये कम से कम उस परिवेश, उस जगह की इज्जत करते हैं, जहां ये रहते हैं। लेकिन इंसान ????

इस आर्टिकल को सहेज के रखिए और पढ़िए क्योंकि Amazonn के जंगलों में लगी आग इंसान के सबसे ”नीच” होने का प्रमाण है और आने वाली नस्लें हम सबको इसके लिए खूब जम के गरियाएंगी !

Amazon कभी एक घना जंगल हुआ करता था। बचपन में हम जो किताबों में पढ़ते थे ना कि एक घना जंगल था – एकदम उस टाइप वाला जंगल ! यहां के पेड़ दिन में भी जंगल के अंदर रात बनाए रखते थे।

ऐसा खूबसूरत था कभी Amazon जंगल

इस विशाल Amazon जंगल में झरने थे… पहाड़ थे.. तरह तरह के जानवर थे। यूं समझ लीजिए इस दुनिया से अलग पूरी एक दुनिया थी Amazon में। वैराएटी इतनी कि इसी के नाम पर ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी ने अपना नाम Amazon रखा।

लेकिन अब इन सबके साथ “थी” इसलिए लिख रहे हैं क्योंकि इस जंगल की हकीकत बहुत जल्द ऐसी ही होने वाली है !

Amazon के जंगलों में आग लग गई है और ये इतनी विशालकाय आग है कि कुछ सालों के बाद आपके फेफड़े भी इससे जलने शुरू हो जाएंगे !

और इन सबके लिए अगर आप किसी को कोसना चाहते हैं। तो बस अपनी ही आदम जात को कोस लीजिए। क्योंकि इंसान ही वो घटिया जानवर है जो अपने परिवेश को, अपने रहने की जगह को कभी तिल तिल करके तो कभी आग लगा के यूं बरबाद करता है।

Amazon का ये विशाल जंगल इस दुनिया को 20 % से भी ज्यादा ऑक्सीजन देता है। वही ऑक्सीजन जो आप और हम नथुनों में फुलाकर भरते हैं और चौड़े होकर इस धरती पर घूमते हैं। लेकिन अब जीवनदायी ऑक्सीजन देने वाले ये जंगल जल रहे हैं और इस तरह जल रहे हैं कि हर 1 मिनट में 3 फुटबॉल के मैदान जितने जंगल साफ हो जा रहे हैं !

दिल करता है यहीं जाके बस जाएं !

लेकिन क्या Amazon के जंगल में आग लगने की बात एक दुर्घटना है ? पीछे की कहानी सुनेंगे तो आपकी समझदारी आपको खुद बता देगी कि चल क्या रहा है और फिर इसके बाद सबसे पहला काम आप आदम जात पर थूकने का ही करेंगे !

वैसे तो Amazon के जंगलों को बरबाद करने का सिलसिला पिछले कई सालों से चल रहा था। लेकिन ब्राजील में मिस्टर बोलसोनारो के सत्ता में आने के बाद इसमें ऐसी तेजी आई है कि लग रहा है कि बस अब इसका खात्मा होने में कुछ ही समय बाकी है। जब ब्राजील की स्पेस एजेंसी ने इसका खुलासा किया तो पहले तो बोलसोनारो ने डाटा को गलत बताया। लेकिन, स्पेस एजेंसी के प्रमुख अपने डाटा पर अड़े रहे तो बोलसोनारो ने उन्हें बर्खास्त कर दिया

ये हैं Jair BolSonaro ( ब्राजील के राष्ट्रपति और कट्टर दक्षिणपंथी)

और पता है ब्राजील की सरकारें इस जंगल के पीछे क्यों पड़ी हैं ? वजह है – पईसा ! जी हां, लालच इस कदर जीभ लपलपा रही है कि इस पूरे जंगल को साफ करके यहां पर मीट इंडस्ट्री व अन्य माल कमाऊ उद्योग खड़ा करने की योजना है। ललचाए उद्योगपतियों की चाहत में सिर्फ और सिर्फ मुनाफा है। लेकिन क्या करोगे ऐसे मुनाफे का कि तुम्हारे फेफड़ों में ऑक्सीजन की जगह सिर्फ धुआं और राख भरी होगी ?

भई वाह ! वो डाल पर बैठ कर डाल काटने वाली कहानी सुनी थी ना आपने ! देख लीजिए, अब साक्षात उसका प्रदर्शन चल रहा है।

जंगल जला कर पैदा की गई ऐसी जमीन किस काम की रहेगी, जो इंसान को जीने का मुनाफा भी न दे सके। जंगल साफ करके यहां पर जगह-जगह आग लगा दी गई है। ताकि, जमीन पूरी तरह से साफ हो जाए। इसके चलते इतना ज्यादा धुआं उठ रहा है कि उस धुएं को अंतरिक्ष से भी देखा जा रहा है। आस-पास के शहरों में इसका धुआं फैल गया है और दिन में भी अंधेरे जैसी स्थिति बनती जा रही है। पिछले साल की तुलना में आग लगने की घटनाओं में 80 फीसदी का इजाफा हुआ है। इस आग की चपेट में तमाम जीव-जंतु झुलसकर कोयला हो गए हैं।

कभी कार्बन सोख कर ऑक्सीजन पैदा करने वाला एमेजॉन अब ऑक्सीजन सोखकर कार्बन पैदा कर रहा है। इस जंगल में कभी हजारों झरने बहा करते थे। इस विशालकाय जंगल का अपना एक ईकोसिस्टम था। यह जंगल अपना खुद का बादल बनाता था और अपनी खुद की बारिशें भी पैदा कर लेता था।

सांकेतिक तस्वीर ( Courtesy : Wallpaper Cave)

Amazon अब तक हमारे लिए सांस ले रहा था। लेकिन हमने अब अपना धरती का फेफड़ा ही जलाना शुरू कर दिया है। आने वाली पीढ़ियों हमें माफ करना… ! हमसे बदजात नस्ल दूसरी पैदा नहीं हो सकती !!

Please Pray For Amazon !

क्योंकि इसके अलावा हम और अब कर ही क्या सकते हैं ?
Load More Related Articles
Load More By Rashmi Saxena
Load More In ट्रेंडिंग

Check Also

अरे वाह! रिंकू भाभी ने दी खुशखबरी, जल्द पकड़ सकती है कपिल का हाथ!

जी हां, रिंकू भाभी ने अपने चाहनेवालों को खुशखबरी देने की तैयारी कर ली है। जल्द ही वो कपिल …